शुक्रवार, 26 जुलाई 2013

नमिता राकेश,मनोज अबोध,रामा द्विवेदी और चंडी दत्त को परिकल्पना काव्य सम्मान

विगत 22 जुलाई 2013 को उद्घोषित "परिकल्पना ब्लॉग गौरव युवा सम्मान" से आगे बढ़ते हुये : 
अब बारी है परिकल्पना काव्य सम्मान की : 


परिकल्पना काव्य  सम्मान के अंतर्गत स्मृति चिन्ह, सम्मान पत्र, श्री फल, पुस्तकें अंगवस्त्र और एक निश्चित धनराशि प्रदान किए जाएंगे। इस वर्ष इस सम्मान से चार शख्शियतों को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है । 
फुरसत के पल........Ramadwivedi.jpgकिसी गांव सा था वो, शहर में गुज़र गया

निर्णायकों के मतानुसार और मेरी अंतिम सहमति से इस सम्मान की पात्रता रखने वाले चारो  ब्लॉगर हैं :

(1) सुश्री नमिता राकेश (ब्लॉग : नमिता राकेश) , फ़रीदाबाद (हरियाणा)
(2) श्री मनोज अबोध (ब्लॉग : मनोज अबोध ), बिजनौर (उ. प्र.)
(3) डॉ रामा द्विवेदी  ( ब्लॉग : अनुभूति कलश ) , हैदराबाद (आंध्र प्रदेश)
(4) श्री चंडी दत्त शुक्ल (ब्लॉग: चौराहा), जयपुर (राजस्थान)

उपरोक्त सम्मान हेतु सुश्री नमिता राकेश और श्री मनोज अबोध का चयन गजल वर्ग से किया गया है तथा डॉ रामा द्विवेदी और श्री चंडी दत्त शुक्ल का चयन कविता (क्रमश: छंदबद्ध और छंदमुक्त ) वर्ग से किया गया है ।

उपरोक्त सम्मानधारकगण  आगामी 13-14 सितंबर 2013 को काठमाण्डू में आयोजित "अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन" में सम्मानित किए जाएंगे । 

चारो सम्मानधारकों को परिकल्पना समय और माइक्रोवीटा ग्रुप  की ओर से कोटिश: बधाइयाँ ।


मिलते हैं एक विराम के बाद परिकल्पना सम्मान के अन्य सममानधारकों की उद्घोषणाओं के साथ........

सोमवार, 22 जुलाई 2013

संतोष त्रिवेदी और मुकेश सिन्हा को परिकल्पना ब्लॉग गौरव युवा सम्मान

विगत 20 जुलाई 2013 को उद्घोषित "परिकल्पना ब्लॉग गौरव सम्मान" से आगे बढ़ते हुये : 
अब बारी है युवा शिखर सम्मान की : 


युवा शिखर सम्मान (परिकल्पना ब्लॉग गौरव युवा सम्मान) के अंतर्गत 5100/- की धनराशि, स्मृति चिन्ह, सम्मान पत्र,श्री फल, पुस्तकें और अंगवस्त्र प्रदान किए जाएंगे। इस वर्ष इस सम्मान से भी संयुक्त रूप से दो शख्शियतों को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है । 


निर्णायकों के मतानुसार और मेरी अंतिम सहमति से इस सम्मान की पात्रता रखने वाले ये दोनों ब्लॉगर हैं क्रमश: श्री संतोष त्रिवेदी  (ब्लॉग : बैसवारी baiswari) तथा श्री मुकेश कुमार सिन्हा (ब्लॉग: जिंदगी की राहें )। 

उपरोक्त सम्मानधारकगण  आगामी 13-14 सितंबर 2013 को काठमाण्डू में आयोजित "अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन" में सम्मानित किए जाएंगे । 

दोनों सम्मानधारकों को परिकल्पना समय और माइक्रोवीटा ग्रुप  की ओर से कोटिश: बधाइयाँ ।


मिलते हैं एक विराम के बाद परिकल्पना सम्मान के अन्य सममानधारकों की उद्घोषणाओं के साथ........

शनिवार, 20 जुलाई 2013

परिकल्पना ब्लॉग गौरव सम्मान डॉ0 अरविंद मिश्र और अविनाश वाचस्पति को ...


जैसा कि आप सभी को विदित है कि “न्यू मीडिया और हिंदी का वैश्विक परिदृश्य” विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय परिसंवाद का आयोजन 13-14 सितंबर 2013 को काठमाण्डू में किया जा रहा है । यह परिसंवाद चार सत्रों में सम्पन्न होगा, जिसमें मुख्य प्रतिपाद्य विषय “न्यू मीडिया और हिंदी का वैश्विक परिदृश्य” पर नीचे अंकित उप विषयों पर वैचारिक मंथन सत्रों के साथ ही दो सत्र उल्लेखनीय ब्लॉगरों के सम्मान और सम्मिलन का भी होगा । 

इस अवसर पर परिकल्पना समय (हिन्दी मासिक पत्रिका, लखनऊ) और माइक्रोवीटा ग्रुप (औटोमोबाईल उद्योग, मुंबई ) के सौजन्य से 51 सक्रिय ब्लोगर्स का सारस्वत सम्मान किया जाएगा, जिसके अंतर्गत सभी सममानधारकों को मोमेंटो, सम्मान पत्र,श्री फल, पुस्तकें, शॉल और एक निश्चित धनराशि के साथ "परिकल्पना सम्मान" से सम्मानित करने की योजना है । 

 उल्लेखनीय है कि परिकल्पना सम्मान हिन्दी ब्लॉगिंग का एक ऐसा वृहद सम्मान है, जिसे बहुचर्चित तकनीकी ब्लॉगर रवि रतलामी ने हिन्दी ब्लॉगिंग का ऑस्कर कहा है। यह सम्मान प्रत्येक वर्ष आयोजित अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी ब्लॉगर सम्मेलन में देशविदेश से आए हिन्दी के चिरपरिचित ब्लॉगर्स की उपस्थिति में प्रदान किया जाता है। 


इस वर्ष इस सम्मान में कई बदलाव किए गए हैं । पहली बार एक शिखर (परिकल्पना ब्लॉग गौरव सम्मान) और एक युवा सम्मान (परिकल्पना ब्लॉग गौरव युवा सम्मान) दिये जा रहे हैं, शिखर सम्मान (परिकल्पना ब्लॉग गौरव सम्मान) के अंतर्गत 11000/- और युवा सम्मान (परिकल्पना ब्लॉग गौरव युवा सम्मान) के अंतर्गत 5100/- की धनराशि, स्मृति चिन्ह, सम्मान पत्र,श्री फल, पुस्तकें और अंगवस्त्र प्रदान किए जाएंगे।

आज से यदपि हम क्रमवार "परिकल्पना सम्मान तृतीय" की उद्घोषणा करने जा रहे हैं, इसलिए शुरुआत करते हैं "परिकल्पना ब्लॉग गौरव सम्मान" से । 

इस वर्ष इस सम्मान से संयुक्त रूप से दो शख्शियतों को सम्मानित किया जाएगा, किन्तु सम्मान राशि को दो भागों में बांटा नहीं जाएगा बल्कि दोनों सम्मान धारकों को 11000/- की धनराशि समान रूप से अलग-अलग दी जाएगी । 

निर्णायकों के मतानुसार और मेरी अंतिम सहमति से इस सम्मान की पात्रता रखने वाले ये दोनों ब्लॉगर हैं क्रमश: 'साइंस ब्लॉगर्स असोसिएशन' के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ विज्ञान संचारक डॉ0 अरविंद मिश्र तथा चर्चित ब्लॉग नुक्कड़ के मोडरेटर एवं मशहूर व्यंग्यकार श्री अविनाश वाचस्पति । 

मिलते हैं एक विराम के बाद परिकल्पना सम्मान के अन्य सममानधारकों की उद्घोषणाओं के साथ........

दोनों सम्मानधारकों को परिकल्पना समय और माइक्रोवीटा ग्रुप  की ओर से कोटिश: बधाइयाँ ।


मंगलवार, 16 जुलाई 2013

जब अचानक खुशियाँ मिले और दामन छोटा पड़ जाये ....?


कहते हैं , नदी की मानिंद होती हैं बेटियाँ, जिसके चुलबुले कदमों के प्रवाह मे समाहित होती है पिता की छोटी-छोटी खुशियाँ। पर जब अचानक चुलबुले कदमों का प्रवाह सधे हुये कदमों में बदल जाये और मिलने वाली इस खुशी को सँजोने में पिता का दामन ही छोटा पड़ जाये, तो क्या कहेंगे आप ? 

चुलबुले कदमों के प्रवाह को सधे हुये कदमों में बदलने की तैयारी का पहला पड़ाव 
यानि विगत 13 जुलाई को मेरी सुपुत्री ऊर्विजा की अभिनेता आलोक भारद्वाज के साथ सगाई (रिंग सिरोमनी)  सम्पन्न हुयी ।


 
Top